PUBG के नए अवतार Battleground Mobile India के लॉन्च से पहले बैन की मांग

PUBG के शौकीन इसके नए अवतार Battleground Mobile India के भारत में लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब जब इसकी लॉन्चिंग करीब है तो इस पर संकट के बादल छा रहे हैं. देश के कई नेता इसे लॉन्च होने से पहले ही बैन करने की मांग कर रहे हैं. दरअसल तेलंगाना के सांसद धर्मपुरी अरविंद, गढ़चिरौली के सांसद अशोक नेटे और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुरेश नखुआ समेत कई नेताओं ने इसके लॉन्च पर सवाल उठाए हैं. 

नेताओं ने दी ये दलील
इन नेताओं का कहना है कि Battleground Mobile India बनाने वाली साउथ कोरियन कंपनी क्राफ्टन ने कहा था कि कंपनी ने भारत में गेम के डिस्ट्रिब्यूशन के लिए चीन की Tencent के साथ अपने रिश्ते खत्म कर लिए हैं. हालांकि, Tencent ही क्राफ्टन के साथ बाकी देशों में पबजी का वितरण करती है. ऐसे में क्राफ्टन के गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को लॉन्च करना चिंता का विषय है. आरोप ये भी हैं कि पबजी के नए अवतार बैटलग्राउंड मोबाइल में थोड़ा सा फर्क करके इसे रीलॉन्च किया जा रहा है. यही नहीं इसे इंडिया एडिशन के नाम पर लॉन्च करके सिर्फ भ्रम पैदा किया जा रहा है. 

ये बोले सिंघवी
कांग्रेस के कद्दावर नेता अभिषेक सिंघवी ने भी पबजी के रीलॉन्च को लेकर चिंता जताई है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ‘PUBG 2’ को लॉन्च करने की परमिशन देकर युवाओं को मिसगाइड कर रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले इसे बैन कर दिया और फिर 15.5 फीसदी चीनी हिस्सेदारी के साथ कंपनी में आने की इजाजत दे दी है.

Ninong Ering ने लिखा था पीएम मोदी को पत्र
इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के विधायक  Ninong Ering ने पीएम मोदी को चिट्टी लिखकर Battleground Mobile India को बैन करने की मांग की थी. उनके अनुसार ये गेम PUBG का ही वर्जन है. Ering का कहना था कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया बनाने वाली कंपनी ने उसी कंपनी Tencent के ही एंप्लॉइज को हायर किया है, जो चीन की कंपनी है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि क्राफ्टन की तरफ से घरेलू गेमिंग कंपनी Nodwin में करीब 22.4 मिलियन डॉलर का निवेशन किया है गया है और ये एक गंभीर विषय है.

ये भी पढ़ें

Battlegrounds Mobile India: इस हफ्ते लॉन्च हो सकता है गेम, जानें अब तक के अपडेट

WhatsApp vs Telegram: फीचर्स, सुरक्षा और प्राइवेसी के मामले में कौन-सा ऐप है बेहतर, जानें फुल डिटेल

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *