Paytm से वैक्सीन की ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग

कोरोना से बचाव का सबसे कारगर तरीका वैक्सीनेशन है. इसलिए देश में वैक्सीनेशन अभियान को तेज किया जा रहा है. कब कहां कौन सी वैक्सीन उपलब्ध है और किन-किन लोगों को यह वैक्सीन मिलने वाली है, इसकी जानकारी के लिए लोगों को वैक्सीन केंद्र तक जाना है लेकिन डिजिटल पेमेंट की भारत की सबसे बड़ी कंपनी Paytm  ने अपने यूजर्स को Online appointment booking की सुविधा दी है. इससे एप के यूजर आसानी से अपने लिए वैक्सीन का स्लॉट बुक (Vaccine Slot booking) कर सकते हैं. नए फीचर की घोषणा पेटीएम ने सोमवार को की है. इससे पहले, पिछले महीने Paytm पर वैक्सीन सेंटर लोकेटर (vaccine center locator) टूल शुरू किया गया था.   

नजदीकी केंद्र पर करा सकेंगे बुकिंग 
कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘पेटीएम यूजर्स अब पेटीएम ऐप के जरिए अपने सबसे करीबी केंद्रों में वैक्सीन के लिए स्लॉट तलाश और बुक भी कर सकते हैं. इस सर्विस से भारतीयों को वैक्सीन लगवाने और प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने के लिए आसानी से स्लॉट बुक करने में मदद मिलेगी. इससे मौजूदा महामारी के खिलाफ लड़ने में सहयोग होगा. कोविन के प्रमुख आर एस शर्मा ने हाल ही में कहा था कि पेटीएम, मेकमाईट्रिप और इंफोसिस जैसी प्रमुख डिजिटल कंपनियों सहित एक दर्जन से ज्यादा कंपनियां वैक्सीन के लिए बुकिंग सेवा उपलब्ध कराने की मंजूरी मांग रही हैं. सरकार ने पिछले महीने कोविन को थर्ड पार्टी ऐप के साथ जोड़ने की खातिर नए दिशानिर्देश जारी किए थे जिससे डिजिटल ऐप के लिए इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने का रास्ता साफ हो गया. 

Paytm पर Online slot booking ऐसे कराएं 

1. सबसे पहले Paytm ऐप ओपन करें. फिर अपना अकाउंट लॉगिन करें.

2. Feature सेक्शन में Vaccine Finder के विकल्प पर क्लिक करें. 

3. Vaccine Finder पेज पर अपने क्षेत्र के पिन कोड या जिले के नाम से नजदीकी वैक्सीन सेंटर का खोजें. इसी पेज पर Age Group और Dose भी सिलेक्ट करना होगा.   

4. डाटा फिल करने के बाद Check Availability पर टैप करें. अब वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जो Co-Win ऐप के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं.  

5. इसके बाद मोबाइल नंबर पर को-विन ऐप से एक OTP आएगा. OTP दर्ज करके Done पर टैप करें.

6. इसके बाद आपको बताया जाएगा कि किस तारीख पर वैक्सीन का स्लॉट मौजूद है. 

7. अगर स्लॉट उपलब्ध है तो अपने हिसाब से कोई भी दिन और समय चुन लें. बाद में Schedule Now पर क्लिक कर दें. 

ये भी पढ़ें

UP: मिशन 2022 के लिए चुनावी मोड में योगी सरकार, मैदान में उतरेंगे सभी मंत्री

Bihar Unlock Guideline: बिहार में जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू, दिन में मिली छूट; खुलेंगे दुकान और दफ्तर

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *