ICC Hall of Fame में वीनू मांकड़ को शामिल किए जाने पर सचिन का ट्वीट, कहा- भारत के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में थे शामिल

ICC Hall of Fame List: भारत के पूर्व महान बल्लेबाज मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के हॉल ऑफ फेम में पूर्व क्रिकेटर वीनू मांकड़ को शामिल किए जाने पर खुशी जताई है. तेंदुलकर ने मांकड़ को भारत के क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बताया. आईसीसी ने रविवार को अपने ‘हॉल ऑफ फेम’ के स्पेशल एडिशन के तहत इसमें 10 पूर्व खिलाड़ियों के नाम शामिल किए थे. बता दें कि मांकड़ से पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर का नाम इसमें शामिल किया जा चुका है. इस उपलब्धि को पाने वाले वो सातवें भारतीय क्रिकेटर हैं.

सचिन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, “आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में भारत महान क्रिकेटर वीनू मांकड़ जी का नाम शामिल किए जाने पर मुझे बेहद खुशी है. वो भारत के क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे.”

भारत के लिए मांकड़ ने खेले थे 44 टेस्ट मैच 

वीनू मांकड़ को आईसीसी की इस लिस्ट में 1946-1970 के बीच के पोस्ट-वॉर (विश्व युद्ध के बाद) के दौर के खिलाड़ी के तौर पर जगह दी गई है. मांकड़ ने एक ऑलराउंडर के तौर पर भारत की ओर से 44 टेस्ट मैचों में शिरकत की थी. जिनमें उन्होंने 31.47 की औसत से 2,109 रन बनाए थे. वहीं गेंदबाजी में मांकड़ ने 32.32 की शानदार औसत से इन मैचों में कुल 162 विकेट अपने नाम किए थे. सलामी बल्लेबाज होने के साथ साथ वो अपने दौर के एक बेहद ही शानदार लेफ्ट आर्म स्पिनर भी थे. साथ ही वो भारत के सबसे महान ऑलराउंडर में से एक थे.

मांकड़ के नाम एक और उपलब्धि दर्ज है. वो अपने टेस्ट करियर के दौरान हर एक बल्लेबाजी क्रम पर खेल चुके हैं. उनके अलावा दुनिया में केवल दो और क्रिकेटरों ने ऐसा किया है. 

यह भी पढ़ें 

WTC फाइनल से पहले दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम बनी न्यूजीलैंड, दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को दी मात

गावस्कर ने क्यों बताया चेन्नई की पिच को सबसे खतरनाक, सोबर्स को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *