WhatsApp vs Telegram: फीचर्स, सुरक्षा और प्राइवेसी के मामले में कौन-सा ऐप है बेहतर, जानें फुल डिटेल

WhatsApp vs Telegram: व्हाट्सएप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में शुमार है. इसके भारत में भी करोड़ों यूजर्स हैं. पिछले दिनों व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी का ऐलान किया था, जिसके बाद तमाम लोगों ने इसे अपनी प्राइवेसी के खिलाफ बताया. व्हाट्सएप कई बार यह कह चुका है कि यूजर्स का डाटा और प्राइवेसी पूरी तरह सुरक्षित है. इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोगों ने टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. आज आपको व्हाट्सएप और टेलीग्राम के टॉप फीचर्स, प्राइवेसी और सेफ्टी के बारे में बता रहे हैं.

WhatsApp के टॉप फीचर्स 
व्हाट्सएप के जरिए आप दूसरे लोगों को टेक्स्ट, फोटो, ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, लिंक, इमोजी भेज सकते हैं. आप अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं और अपने कॉन्टैक्ट के साथ वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं. पिछले साल व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप पेमेंट फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए व्हाट्सएप पर यूजर यूपीआई बेस्ड व्हाट्सएप पेमेंट से अन्य लोगों को पैसे ट्रांसफर और रिसीव कर सकते हैं. 

व्हाट्सएप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी
व्हाट्सएप में जब आप किसी व्यक्ति के साथ चैट या कॉल करते हैं, तो आपकी चैट एंड टू एंड एनक्रिप्टेड होती है. आप दोनों के अलावा उसे कोई और नहीं देख सकता. इसके अलावा भी व्हाट्सएप आपको स्टेटस की प्राइवेसी प्रदान करता है. सिक्योरिटी की बात करें तो व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन देता है. यह आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन की भी सुविधा देता है.

Telegram के टॉप फीचर्स 
टेलीग्राम भी आपको टेक्स्ट, फोटो, ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, लिंक और ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है. टेलीग्राम आपको अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज देता है, जिसमें आप अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं. इसमें आप अपने मैसेज को शेड्यूल, भेजे हुए मैसेज को एडिट कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसमें आप 1.5 GB तक की फाइल शेयर कर सकते हैं.

टेलीग्राम की प्राइवेसी और सिक्योरिटी
टेलीग्राम एप भी आपकी प्राइवेसी का पूरा खयाल रखता है. इसमें आप अपनी चैट को लॉक कर सकते हैं और चैट को सीक्रेट भी बना सकते हैं. टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा के साथ टेलीग्राम आपको अपनी चैट को सिक्योर रखने के कई फीचर्स प्रदान करता है. यह एक क्लाउड बेस्ड आर्किटेक्चर है. 

यह भी पढ़ेंः

Flipkart Sale: Realme X7 Max पर मिल रहा 8 हजार रुपये का डिस्काउंट, सस्ते में खरीदें 5G फोन

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *