Apple WWDC 2021: Apple के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस का हुआ आयोजन, जानिए अहम घोषणाएं

दिग्गज टेक कंपनी एप्पल का वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस आज आयोजित किया गया. इस दौरान कंपनी के सीईओ टिम कुक ने मुख्य वक्ता के रूप में मंच पर भाषण दिया. उन्होंने अपने भाषण में iOS या macOS या watchOS की नेक्स्ट जेनेरेशन के सॉफ्टेवेयर को लेकर चर्चा की है. 

एप्पल अपने म्युजिक सेक्शन में भी अपडेट की भी तैयारी कर रहा है. जिसमें किसी भी प्रकार का लॉसलैस ऑडियो को रोल आउट किया जाना शामिल है. Apple ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह ग्राहकों के लिए बिना किसी एक्ट्रा खर्च के इन्हें अपनी मयुजिक स्ट्रीमिंग सेवा में लाने की योजना बना रहा है. एप्पल आईओएस 15 के बारे में फेसटाइम में अपग्रेड कर रहा है. जिससे यूजर्स म्यूजिक जैसे एप्स से अन्य फीचर को फेसटाइम कॉल में भी ला सकेंगे.

Apple iOS 15: नोटिफिकेशन

एप्पल ने अपने नोटिफिकेशन सेक्शन में भी काफी काम किया है. इसमें यूजर्स को एक डेडिकेटिड मोड सेट करने का ऑप्शन भी मिलने वाला है. जिससे की मैसेज आपको किसी तरह परेशान न कर पाएं. इसमें एक नया फोकस मोड दिया जाएगा, जिसके जरिए यूजर एक फोकस मोड सेट कर सकते हैं. जहां दिन के एक निर्धारित समय के दौरान केवल कुछ एप्स के नोटिफिकेशन और अलर्ट आपको दिखाई देंगे. जब आप फ़ोकस वन डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो यह ऑटोमैटिक आपके अन्य एप्पल डिवाइस पर सेटअप हो जाएगा.

Apple iOS 15: मैसेज

एप्पल के वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में बताया गया है कि यूजर्स को Messages में एक नया अपडेट मिलेगा. इसमें एक नया Shared with You सेक्शन दिया जाएगा, जिससे मैसेज के neat section लिंक्स, प्लेलिस्ट और फोटोज देखे जा सकेंगे. यूजर्स उस मैसज को पिन भी कर पाएंगे जिसे वो जरूरी समझेंगे.

Apple iPadOS 15: मल्टी-टास्किंग

एप्पल अपने आई पैड में भी बदलाव कर रहा है. यूजर्स को इसके स्क्रीन पर एक साथ दो ऐप देख सकेंगे. मल्टी-टास्किंग कंट्रोल के साथ यूजर्स इन दो ऐप के ऊपर अपना ईमेल ऐप भी खोल सकते हैं. इसे एक नई शेल्फ़ सुविधा के तौर पर देखा जा रहा है, जो यूजर्स को तेजी से एक से अधिक ऐप्स स्विच करने देगी.

सिरी अपडेट

एप्पल के जाने माने फीचल सिरी की पूरी दुनिया दीवानी है. एप्पल सिरी के लिए डिवाइस स्पीच रिकग्निशन जोड़ रहा है. यह अवांछित उपयोगकर्ता रिकॉर्डिंग से बचने के लिए है. एप्पल का कहना है कि एक डिवाइस प्रोसेसिंग चीजों को भी गति देगा.

एप्पल आईक्लाउड

Apple एक खास तरह के फीचर को जोड़ रहा है, जिससे आप आफने अकाउंट की रिकवरी कर सकेंगे. अगर आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो यह फिचर आपके परिवार और दोस्तों को एक कोड भेज देगा. जिसके जरिए आप अपने अकाउट की रिकवरी कर सकते हैं. Apple एक डिजिटल विरासत कार्यक्रम भी जोड़ रहा है ताकि उपयोगकर्ता अपने परिवार के सदस्यों को जानकारी दे सकें. 

इसमें एक नया आईक्लाउड सब्सक्रिप्शन भी है, जिसमें अधिक सुरक्षित ब्राउज़िंग के लिए प्राइवेट रिले जैसी विशेषताएं हैं. इस डिवाइस के जरिए Apple समेत कोई भी यह नहीं देख सकता कि आप किन साइटों पर जा रहे हैं. आईक्लाउड यूजर्स को अपनी ईमेल आईडी भी छिपाने देगा. 

इसे भी पढ़ेंः
पब्लिक Wi-Fi इस्तेमाल करते वक्त अपनाएं ये Tricks, वरना आपका डाटा हो सकता है चोरी  

 

WhatsApp Status को इन तरीकों से कर सकते हैं डाउनलोड, जानिए ट्रिक्स 

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *