लॉकडाउन में बच्चे ज्यादा कर रहे हैं स्मार्टफोन का यूज तो ऐसे रखें उनकी एक्टिविटी पर नजर

कई राज्यों ने एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया है. लॉकडाउन में बच्चे घर में रहकर स्मार्टफोन का यूज ज्यादा करने लगे हैं. कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी स्कूल बंद हैं, ऐसे में बच्चों का ज्यादातर वक्त स्मार्टफोन और लैपटॉप पर ही गुजर रहा है. इंटरनेट पर कई सारे ऐसे गेम्स हैं जिनकी बच्चों को लत लग गई है. इसके अलावा भी बच्चें नेट पर कई बार ऐसी चीजों तक पहुंच जाते हैं, जहां उन्हें नहीं पहुंचना चाहिए. ऐसे में पैरेंट्स को बच्चों की स्मार्टफोन एक्टिविटी पर नजर रखने की जरूरत है. हम आपको बताएंगे कि कैसे बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं. 

पैरेंटल कंट्रोल टूल्स
आपका बच्चा मोबाइल पर क्या कर रहा है या फिर क्या देख रहा है ये आपको पता होना चाहिए. बच्चे के मोबाइल स्क्रीन एक्सेस पर आपकी नजर होनी चाहिए. इसके लिए आपर हर वक्त उसके साथ नहीं रह सकते है इसलिए पैरेंटल कंट्रोल टूल्स निगरानी रखने के लिए मददगार साबित हो सकता है.

पैरेंटल कंट्रोल से बहुत जरूरी
पैरेंटल कंट्रोल टूल के जरिए बच्चों के मोबाइल स्क्रीन टाइम को मैनेज कर सकते हैं. यह टूल एंड्रॉयड और आइओएस दोनों में अवेलेबल है. इसके जरिए सोशल मीडिया मॉनीटरिंग, वेब फिल्टरिंग, लोकेशन ट्रैकिंग, यूट्यूब वीडियो वॉच टाइम पर निगरानी की जा सकती है. इसके अलावा ऐसे ऐप्स जो आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हैं उन्हें ब्लॉक भी कर सकते हैं. साथ ही साथ टाइम लिमिट भी सेट कर सकते हैं.

छुड़ा सकेंगे लत
इससे आपको पता चल सकेगा कि आपका बच्चा मोबाइल पर सबसे ज्यादा क्या करता है. अगर वह किसी खास गेम या फिर ऐप में अपना ज्यादा वक्त बिताता है और उसे लत लग चुकी है तो आप उसकी ये लत छुड़ा सकेंगे.

ये भी पढ़ें

अगर फोन हो जाए चोरी तो ऐसे करें ट्रैक, जानिए ये आसान और बेहद काम की ट्रिक

स्मार्टफोन को ऐसे कभी न करें Reset, एक गलती पड़ सकती है भारी

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *