WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर हैं कन्फ्यूज, तो ये 3 ऐप कर सकते हैं यूज 

WhatsApp Alternatives: दुनियाभर में व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स हैं. पिछले दिनों व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई 2021 से लागू करने का ऐलान किया था. हालांकि विवाद के बाद व्हाट्सएप ने इसे यूजर्स की मर्जी पर छोड़ दिया है. व्हाट्सएप का कहना है कि अधिकतर लोगों ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट कर लिया है. जिन लोगों ने इस एक्सेप्ट नहीं किया, उनको इसका नोटिफिकेशन दिखाई देता रहेगा. हालांकि लोग नई पॉलिसी को लेकर काफी कन्फ्यूज है. वे ऐसे में नए विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. अगर आप भी इस कंफ्यूजन को दूर करना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप के इन विकल्पों के बारे में जान सकते हैं. 

Telegram
देश में टेलीग्राम ऐप व्हाट्सएप का सबसे पसंदीदा विकल्प माना जा रहा है. इस ऐप को प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. व्हाट्सएप की नई पॉलिसी पर विवाद के बाद इस ऐप की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ है. करोड़ों लोगों ने इस ऐप को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. इस ऐप में आप व्हाट्सएप की तरह टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं. इसके अलावा वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. इस ऐप में यूजर्स का अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज समेत कई यूनिक फीचर्स मिल रहे हैं. 

Signal
सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर भी व्हाट्सएप का अच्छा विकल्प हो सकता है. इस ऐप को प्ले स्टोर पर 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. पिछले कुछ महीनों में इसकी लोकप्रियता में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इसमें भी व्हाट्सएप की तरह फोटो, मैसेज, वीडियो, डॉक्यूमेंट के अलावा वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते हैं. इसे यूज करना भी काफी आसान है. 

Google Hangouts 
गूगल हैंगआउट का इस्तेमाल करके आप किसी को फोटो, वीडियो, टेक्स्ट भेज सकते हैं. इससे आप वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. हैंगआउट व्हाट्सएप का बढ़िया विकल्प बन सकता है. इसे दुनियाभर में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इसके जरिए आप केवल उन्हीं लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं, जिनकी Gmail आईडी बनी हुई है. इसे एंड्राइड, आईफोन और डेस्कटॉप पर यूज किया जा सकता है.

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *