स्मार्टफोन की ये ट्रिक्स आपका काम करेंगी और भी आसान, जानें फोन के सीक्रेट फीचर्स

कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग अपने घरों में ही समय बिता रहे हैं. ऐसे में घर पर बैठे-बैठे स्मार्टफोन का यूज भी काफी बढ़ गया है. स्मार्टफोन में बहुत सारे फीचर्स के बारे में हमें जानकारी होती है लेकिन स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिन पर हमारी नजर जल्दी से नहीं पड़ती या फिर हम उनके बारे में नहीं जानते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ फीचर्स की तरफ आपका ध्यान दिलाना चाहते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं ये सीक्रेट फीचर्स.
  
वीडियो के साथ खींचे फोटो
स्मार्टफोन से अगर आप वीडियो बना रहे हैं और उसी वक्त फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो वीडियो को बंद करने की जरूरत नहीं. आईफोन में वीडियो बनाते टाइम एक फोटो का आइकन भी दिखता है जिसे क्लिक करके जो वीडियो रिकॉर्डिंग चल रही है उसकी स्टिल्स यानी फोटो भी क्लिक कर सकते हैं. आजकल के लगभग सभी फोन में भी ये फीचर देखने को मिलता है.

फोटो को ऐसे करें जूम
अगर आपकी आंखें थोड़ी कमज़ोर हैं या स्क्रीन के किसी टेक्स्ट को बड़ा करके देखना चाहते हैं तो स्मार्टफोन में एक अच्छा फीचर है स्क्रीन मेग्निफिकेशन का. इस फीचर से फोन स्क्रीन का कोई पार्ट ज़ूम कर सकते हैं इसके लिए आपको स्क्रीन पर तीन बार टैप करना है इससे स्क्रीन ज़ूम हो जायेगी. इस फीचर के लिये सेटिंग्स में एक्सेसबिलिटी में जाकर मैग्निफिकेशन जेस्चर को ऑन कर दें.

आसानी से बढ़ेगा रिजॉल्यूशन
आजकल स्मार्टफोन में मैक्रो लेंस का फीचर है जिससे आप छोटे से छोटे ऑबजेक्ट का फोटो खींच सकें. लेकिन मैक्रो ऑबजेक्ट को क्लिक करने की एक ट्रिक भी है. आप अपने फोन के रियर कैमरा लेंस पर पानी की एक बूंद लगा दें. ऐसा करने से कैमरे का लेंस ज्यादा ज़ूम हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटे ऑब्जेक्ट को बड़े रिजोल्यूशन में दिखाता है.

खराब रिमोट का ऐसे लगाएं पता
कई बार हमारे टीवी, स्पीकर या किसी और डिवाइस का रिमोट खराब हो जाता है. बैटरी चेंज करने पर भी रिमोट सही से काम नहीं करता. ऐसे में रिमोट सच में खराब है ये बात स्मार्टफोन से पता चल जाएगी. आप रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं. अगर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती है तो जान लीजिए कि रिमोट सही है और लाइट ब्लिंक नहीं करती तो रिमोट खराब है.

हेडफोन से क्लिक करें तस्वीर
आपके स्मार्टफोन के हेडफोन सिर्फ म्यूजिक सुनने में ही काम नहीं आते बल्कि इनकी मदद से आप फोन में फोटो भी क्लिक कर सकते हैं. हालांकि ये फीचर सभी स्मार्टफोन के ईयरफोन में नहीं होता लेकिन फिर भी आप अपने स्मार्टफोन में ये फीचर चेक कर सकते हैं. कुछ फोन के इयरफोन के प्ले और पॉज बटन की हेल्प से आप फोटो खींच सकते हैं साथ हीइयरफोन के वॉल्यूम बटन से जूम इन और आउट भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Tips: स्मार्टफोन चोरी होने के बाद भी ऐसे डिलीट कर सकते हैं डेटा, जानें ये आसान ट्रिक

1 जून से Google और YouTube में हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *