वीवीएस लक्ष्मण ने बताया- क्या है मोहम्मद सिराज की खासियत और क्यों साबित होते हैं खतरनाक

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि युवा तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज के अंदर टेस्ट क्रिकेट में लंबे स्पेल करने की काबिलियत है. दरअसल, लक्ष्मण का कहना है कि सिराज के पास रफ्तार, उछाल और मूवमेंट है और उनकी यही चीज़ें उन्हें एक खतरनाक गेंदबाज़ बनाती हैं. 

लक्ष्मण ने सियासत डेली से कहा, “मोहम्मद सिराज एक कलात्मक गेंदबाज हैं, जो गेंद को अलग-अलग तरह से स्विंग कराने की प्रतिभा रखते हैं. किसी भी गेंदबाज के अंदर दो चीज होनी चाहिए. पहली उसके अंदर बॉल को स्विंग कराने की क्षमता होनी चाहिए और दूसरी कि उसके अंदर लंबे स्पेल तक गेंदबाजी करने की काबिलियत होनी चाहिए. सिराज के अंदर ये दोनों चीजें हैं. उनके पास बेहतरीन स्टेमिना है. वह तीसरा स्पेल भी पहले दो स्पेल जैसा ही डालते हैं.”

इस पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ ने आगे कहा, “रफ्तार, उछाल और मूवमेंट. तीनों चीजों को लंबे समय तक निरंतर जारी रखने की क्षमता सिराज को खतरनाक गेंदबाज बनाती है. बल्लेबाज के पास संभलने का कोई समय नहीं होता. सिराज बार-बार आते रहते हैं और उसी खतरनाक अंदाज में बल्लेबाज पर अपनी गेंदों से वार करते रहते हैं. यही वजह है कि वो अपने तीसरे स्पेल में भी विकेट लेते हैं. ये किसी भी अच्छे तेज गेंदबाज का एक खास गुण है.”

भारत के लिए 134 टेस्ट मैच खेलने वाले लक्ष्मण ने कहा कि सिराज विश्व क्रिकेट में एक शानदार गेंदबाज बन सकते हैं. उन्होंने कहा, “अगर वह अगले कुछ साल तक इसी तरह से कड़ी मेहनत करना जारी रखते हैं तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा नाम बन सकते हैं. उनके अंदर विश्व क्रिकेट में खूब नाम कमाने की क्षमता है.”

गौरतलब है कि सिराज को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज़ के दौरान डेब्यू करने का मौका मिला था. उन्होंने गाबा में खेले गए आखिरी टेस्ट में पांच विकेट लेकर भारत की जीत में अहम भूमिका अदा की थी. उनकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए माना जा रहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में भी उन्हें अंतिम ग्यारह में जगह मिल सकती है. 

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *