माइक्रोसॉफ्ट की Teams App का पर्सनल वर्जन लॉन्च, दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने के लिए करें इस्तेमाल

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कम्यूनिकेशन ऐप Teams के यूजर्स को एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ने इस ऐप का पर्सनल वर्जन लॉन्च किया है जिसके जरिये अब यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने के लिए भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. Teams ऐप पर यूजर्स 24 घंटे तक वॉइस व वीडियो कॉल कर सकेंगे. दोनों तरह की कॉल पर एक साथ 300 लोग तक जुड़ सकेंगे.

इस से पहले इस ऐप का केवल बिजनेस वर्जन ही उपलब्ध था. जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने Teams के पर्सनल वर्जन की एक साल पहले Android और iOS प्लेटफॉर्म पर टेस्टिंग की थी. बिजनेस वर्जन की तरह ही इस में भी चैट, वीडियो कॉल के अलावा लोकेशन और फाइल शेयरिंग समेत सभी फीचर मौजूद हैं. यूजर्स वेब के साथ साथ मोबाइल और डेस्क्टॉप ऐप के तौर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पिछले एक साल में दोगुने हुए यूजर 

कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा से लेकर नौकरी में भी ऑनलाइन वर्क मोड का चलन बड़ा है. माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्य नडेला के अनुसार, पिछले एक साल में Microsoft Teams के एक्टिव यूजर की संख्या दोगुनी होकर 145 मिलियन तक पहुंच गयी है. यही वजह है कि कंपनी पिछले एक साल में अपनी इस ऐप में 300 से ज्यादा नए फीचर जोड़ चुकी है. जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के बाद माइक्रोसॉफ्ट 100 लोगों तक की संख्या वाले ग्रूप कॉल के लिए 60 मिनट की सीमा तय कर सकता है. हालांकि यदि केवल दो ही लोग कॉल में शामिल होंगे तो वो लगातार 24 घंटे तक वॉइस व वीडियो कॉल कर सकते हैं. 

बता दें कि यूजर्स Microsoft Teams पर बिना माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या Teams ऐप के वर्चुअल कॉल ज्वॉइन कर सकते हैं. Microsoft Teams पर होस्ट लिंक के जरिए लोगों को इनवाइट कर सकता है. इस लिंक को सीधे वेब ब्राउजर से एक्सेस किया जा सकता है. यह फीचर Zoom, Google Meet व अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स की तरह ही काम करता है. एक रिपोर्ट के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट ने Teams के पर्सनल वर्जन में यूजर्स को इसके Together मोड के इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें 

आज से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा Redmi Note 10S, 64 मेगापिक्सल कैमरे के साथ मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

WhatsApp’s Privacy Policy: केंद्र ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया- नई प्राइवेसी पॉलिसी भारतीय कानून के खिलाफ

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *