Amazon ने बंद किया सबसे सस्ता प्राइम सब्सक्रिप्शन प्लान और फ्री ट्रायल, जानें क्या है वजह

ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम ने 129 रुपये का एक महीने का सब्सक्रिप्शन प्लान बंद कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने फ्री अमेजन प्राइम ट्रायल पैक को भी बंद करने का फैसला लिया है. यह निर्णय भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए किया गया है. आरबीआई ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को रिकरिंग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन प्रोसेस के लिए ऑथेंटिकेशन फैक्टर लागू करने का आदेश दिया है. इसे लागू करने की समय सीमा 30 सितंबर है.
 
कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर बताया है कि वह कुछ प्लान को बंद कर कर रही है क्योंकि बैंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए ऑटेमेटेड पेमेंट की नई रिक्वेस्ट को प्रोसेस करने में सक्षम नहीं होंगे. दरअसल 129 रुपये महीने का प्लान ऑटोमैटिकली रिन्यू होता था, जो आरबीआई के नियमों के चलते अब नहीं हो पाएगा. यह कंपनी का सबसे सस्ता प्लाना था. कंपनी के अनुसार फ्री ट्रायल पैक को  27 अप्रैल 2021 से बंद कर दिया है.

यूजर्स को अब ये दो प्लान मिलेंगे
 अमेजन ने कहा है कि यदि यूजर प्राइम मेंबरशिप लेना चाहते हैं तो उनके लिए तीन महीने या सालाना प्राइम मेंबरशिप का ऑप्शन मौजूद है. फिलहाल  नए यूजर्स के लिए दो प्लान हैं जिनमें तीन महीने के प्लान की कॉस्ट 329 रुपये है और एक साल के प्लान की कॉस्ट 999 रुपये है. सालाना प्लान बहुत मायने रखता है क्योंकि यदि आप कैलकुलेट करते हैं तो यह मंथली प्लान की तुलना में बहुत सस्ता पड़ता है. 

वर्तमान में अधिकांश प्रीपेड प्लान अमेजन प्राइम की फ्री मेंबरशिप के साथ आते हैं और आप प्राइम मेंबरशिप ज्यादा पैसा नहीं खर्च करना चाहते हैं तो उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं  

यह भी पढ़ें-
6GB रैम के साथ मिल रहे हैं ये शानदार बजट Smartphone, जानिए फीचर्स 

WhatsApp जल्द लॉन्च कर सकता है ये शानदार फीचर्स, जानिए इनकी खासियत  

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *