ये रियल टाइम कोविड-19 वैक्सीन अपॉइंटमेंट ट्रैकर वेबसाइट्स हो सकती हैं मददगार

देश में अब 18 से 44 वर्ष के लोगों का भी टीकाकरण शुरू हो गया है. लेकिन एक अपॉइंटमेंट लेना मुश्किल हो है क्योंकि स्लॉट तेजी से भरे जाते हैं. को-विन पोर्टल के माध्यम से अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है लेकिन  बड़ी संख्या में लोगों की साइट का उपयोग करने से इसकी गति भी धीमी हो रही है. 

कुछ साइट्स हैं जो नजदीक में ही अपॉइंटमेंट की जानकारी देती हैं. ये साइटें अलर्ट भेज रही हैं, ईमेल का और टेलीग्राम जैसी चैट सेवाओं से अगले अपॉइंटमेंट की जानकारी देती हैं. हालांकि, जब ये साइट पास के एक स्लॉट के ऑपन होने के लिए अलर्ट देती हैं, तब भी आपको अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए को-विन पोर्टल पर जाना होगा. ये साइट आपको अपॉइंटमेंट बुक नहीं करने देती हैं, केवल स्लॉट ढूंढती हैं.

Under45.in
प्रोग्रामर बर्टी थॉमस ने 18-45 साल के लोगों को नजदीकी वैक्सीनेश स्लॉट की खोज में मदद करने के लिए under45.in नाम की एक वेबसाइट बनाई है. यह वेबसाइट केवल 18 से 44 साल  के लोगों के लिए अपॉइंटमेंट शॉ करती है. यूजर इसके पेज पर जाकर अपने राज्य और जिले में का नाम एंटर करके अपने नजदीकी स्लॉट की जानकारी ले सकते हैं. थॉमस ने टेलीग्राम पर जिला के आधार अलर्ट भेजना शुरू किया है जिससे लोगों को एरिया में वैक्सीनेशन की जानकारी मिलती है. टेलीग्राम पर इन अलर्ट को इनेबल करने के लिंक थॉमस के ट्विटर थ्रेड पर पाए जा सकते हैं. वह देशभर के जिलों में अपडेट कर रहा है.

Getjab.in
ISB के पूर्व छात्र श्याम सुंदर और उनके दोस्तों ने getjab.in नाम की एक वेबसाइट विकसित की है, जिससे यूजर्स को आस-पास के ऑपन वैक्सीनेश स्लॉट्स के ईमेल अलर्ट प्राप्त करने में मदद मिल सके. वेबसाइट उन लोगों को ईमेल अलर्ट भेजती है, जो अपने जिले पर नॉटिफिकेशन के लिए साइन अप करते हैं.  

यह साइट बहुत सरल है. बस अपना नाम, जिला और ईमेल आईडी दर्ज करें, और जब भी पास में कोई स्लॉट उपलब्ध होगा,  आपको एक मेल मिलेगा. हालांकि इसको कुछ ग्लिच का सामना करना पड़ा है. बग के कारण ईमेल को फिलहाल रोक दिया गया है, लेकिन जल्द ही फिर से चालू किया जाएगा. 

FindSlot.in
एक दूसरी साइट जो आपको कोविड अपॉइंटमेंट बुकिंग के माध्यम से जल्दी से नेविगेट करने में मदद कर सकती है, वह FindSlot.in है. लोग अपने शहर या पिन कोड द्वारा या और जिले में वैक्सीनेशन बुकिंग के लिए को-विन पोर्टल का उपयोग करते हैं. FindSlot.in भी  दूसरी साइटों की तरह भी केवल आपको आपको स्लॉट खोजने के मदद करती है.  

यह भी पढ़ें

अब WhatsApp पर मिलेगी आपके नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी, बस करना होगा ये काम

Oppo A53 5G के दाम में हुई भारी कटौती, अब इतने रुपये में मिल रहा 6GB रैम वाला ये फोन

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *