IND vs ENG 3rd ODI: हार की हैट्रिक से बचना चाहेगी टीम इंडिया, हैरान करने वाले हैं ये आंकड़े

India vs England 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला आज दोपहर 01:30 बजे से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जाएगा. दूसरे वनडे में इंग्लैंड की जीत के बाद यह सीरीज भी बेहद रोमांचक मोड़ पर आ गई है. फिलहाल तीन मैचों की यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. ऐसे में जो भी टीम आज जीतेगी, सीरीज उसके नाम हो जाएगी.

हार की हैट्रिक से बचना चाहेगी टीम इंडिया

गौरतलब है कि भारतीय टीम को पिछली दो वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. विराट सेना को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 1-2 से और कोविड महामारी से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में आज इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा वनडे जीतकर टीम इंडिया लगातार तीन वनडे सीरीज हारने से बचना चाहेगी.

24 साल से लगातार तीन वनडे सीरीज नहीं हारा है भारत

बता दें कि भारतीय टीम पिछले 24 सालों से लगातार तीन वनडे सीरीज नहीं हारा है. 1996-97 में भारतीय टीम श्रीलंका, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज से लगातार तीन वनडे सीरीज हारी थी. ऐसे में आज टीम इंडिया हर हाल में सीरीज जीतना चाहेगी.

2014 से लगातार दो सीरीज नहीं हारा है इंग्लैंड

बता दें कि इंग्लैंड को उसकी पिछली वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. दरअसल, पिछले साल इंग्लैंड को उसी के घर में ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था. ऐसे में अगर आज भारत के खिलाफ इंग्लैंड हार जाता है, तो पिछले सात सालों में दूसरी बार इंग्लिश टीम लगातार दो वनडे सीरीज हारेगी. आखिरी बार 2014 में इंग्लैंड लगातार दो वनडे सीरीज हारा था. उस समय भी टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया था. इंग्लैंड में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज टीम इंडिया ने 3-1 से जीती थी. वहीं सीरीज का एक मैच रद्द हो गया था.

भारत में 1984-85 में इंग्लैंड ने जीती थी वनडे सीरीज

इंग्लैंड ने आखिरी बार 1984-85 में भारत में वनडे सीरीज जीती थी. हालांकि, 1992-93 और 2001-02 में भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज ड्रॉ रही थी. इसके बाद से टीम इंडिया ने घर पर खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ अपनी सभी वनडे सीरीज जीती हैं.

वनडे में भारत और इंग्लैंड के हेड-टू-हेड आंकड़े

वनडे क्रिकेट में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 102 मैच खेले गए हैं, जिसमें 54 मैच इंडियन टीम ने जीते हैं जबकि 43 मैचों में इंग्लैंड को जीत मिली है. वहीं दो मैच टाई रहे हैं और तीन मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG 3rd ODI: आज खेला जाएगा अंतिम वनडे, 36 साल की बादशाहत बरकरार रखना चाहेगी टीम इंडिया

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *