WhatsApp मैसेज डिलीट करने की टेंशन खत्म, इस तरह गायब हो जाएंगे आपके Message

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए ऐसे फीचर्स लेकर आता रहता है जिससे उनका चैटिंग एक्सपीरिएंस और भी मजेदार हो जाए. व्हाट्सऐप का ऐसा ही फीचर है मैसेज डिसअपियरिंग फीचर. इस फीचर को नवंबर 2020 में शामिल किया गया था. आपको इसमें व्हाट्सऐप मैसेज को ऑटोमेटिकली डिलीट करने का ऑप्शन दिया है. इस फीचर को इनेबल करने के बाद आपकी व्हाट्सऐप चैट में मौजूद मैसेज खुद डिलीट हो जाते हैं.

Disappearing Messages फीचर को आप ग्रुप चैट और इंडिविजुअल चैट दोनों में इनेबल कर सकते हैं. यह फीचर डिफॉल्ट रूप से बंद होती है, अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे टर्न ओन कर सकते हैं. अगर आप ग्रुप चैट में इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सिर्फ ग्रुप एडमिन ही इसे ऑन और ऑफ करने का राइट है. वहीं पर्सनल चैट में कोई भी इस फीचर को ऑन-ऑफ कर सकता है.

Disappearing Message को एनेबल करने का तरीका 

1- सबसे पहले आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को अपडेट कर लीजिए.

2- अब आपको जि चैट या कॉन्टैक्ट पर इस फीचर को इनेबल करना है उसके ऊपर टैप करें.

3- यहां आपको उस कॉन्टैक्ट के साथ की जाने वाली चैट डीटेल्स दिखेंगी. इसी में स्क्रॉल करते हुए नीचे आने पर आपको Disappearing Message का ऑप्शन दिखेगा.

4- यहां आपको डिसअपियरिंग मैसेज को ऐनेबल करना है. इसे ऐनेबल करने के बाद उस कॉन्टैक्ट के चैट में एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा, जिसमें ये आपने डिसअपियरिंग मैसेज को इनेबल किया है.

5- यहां कॉन्टैक्ट के नाम के नीचे आपको एक टाइमर का आइकॉन भी दिखाई देगा. अब आप इस फ़ीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6- अभी 7 दिन के बाद आपके चैट्स डिलीट हो जाएंगे. आने वाले वक्त में आपको इस फीचर में 24 घंटे बाद ही मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन मिलेगा.

7- इस फीचर के आने के बाद आपके फोन में स्पेस की कमी नहीं होगी.

8- इसके अलावा आपकी चैट प्राइवेसी के लिहाज से भी ये फ़ीचर काफी अहम माना जा रहा है.

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *