WhatsApp को Telegram और Signal से अलग बनाते हैं ये फीचर्स, व्हाट्सऐप छोड़ने पर कर सकते हो मिस!

WhatsApp अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर पिछले कुछ दिनों से चर्चा में बना हुआ है. पहले फरवरी में नई प्राइवेसी पॉलिसी को ऐक्सेप्ट करने की बात कंपनी की ओर से की गई थी जिसे विवाद के बाद मई तक टाल दिया गया था. ऐसे में अब एक बार फिर व्हाट्सऐप को लेकर चर्चा जोरों पर है. कई लोग नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से वॉट्सऐप छोड़ दूसरे मैसेजिंग ऐप पर शिफ्ट होने लगे हैं. हालांकि व्हाट्सऐप की ओर से इस बारे में सफाई देते हुए कहा गया था कि उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी का असर सिर्फ बिजनेस अकाउंट से चैट करने वालों पर पड़ेगा. कंपनी किसी के प्राइवेट चैट को ऐक्सेस नहीं कर पाएगी. आपको बता दें कि व्हाट्सऐप के कुछ खास फीचर्स की वजह से इसे लोग काफी पसंद करते हैं. आज हम आपको WhatsApp के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको दूसरे ऐप्स पर नहीं मिलेंगे.

क्लीन एंड सिंपल यूजर इंटरफेस- व्हाट्सऐप की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये एक साफ-सुथरा और यूजर फ्रेंडली इंटरफेस है. इस ऐप के ज्यादातर फीचर्स काफी सिंपल हैं. इसके होम स्क्रीन पर चैट, कॉल और स्टेटस का ऑप्शन नज़र आता है. इसलिए व्हाट्सऐप पर यूजर्स को कॉल, चैट या स्टेटस अपडेट करना काफी आसान काम लगता है. यही वजह है कि बड़ी आसनी से हर उम्र के लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर पाते हैं.

ग्रुप कॉलव्हाट्सऐप पर आप आसानी से 8 लोगों को ग्रुप कॉल कर सकते हैं. जबकि टेलीग्राम पर आपको अभी ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल का ऑप्शन नहीं मिलता. माना जा रहा है आने वाले दिनों में आपको टेलीग्राम पर भी ये फीचर मिल जाएगा. आपको व्हाट्सऐप के अलावा सिग्नल में ये फीचर मिलेगा.

पिक्चर इन पिक्चर मोड-पिक्चर इन पिक्चर मोड या इसे PiP फीचर भी कहते हैं इस फीचर का इस्तेमाल आप व्हाट्सऐप के अलावा टेलीग्राम पर भी कर सकते हैं. इसमें आप मैसेजिंग ऐप में ही चैट करते हुए वीडियो भी देख पाते हैं. ये ऐप चैटिंग के दौरान यूट्यूब, फेसबुक जैसे ऐप जैसे ऐप को भी सपोर्ट करते हैं. आप इससे यूट्यूब, फेसबुक जैसे ऐप के वीडियो चैट करते वक्त भी देख सकते हैं. हालांकि ये फीचर आपको सिग्नल ऐप पर नहीं मिलेगा.

पेमेंट फीचर- आप WhatsApp के जरिए पेमेंट भी कर सकते हैं. इस फीचर को आप व्हाट्सऐप छोड़ने के बाद मिस करेंगे. टेलीग्राम और सिग्नल पर ये फीचर आपको नहीं मिलेगा. आप चैट सेक्शन से ही WhatsApp के पेमेंट फीचर को यूज कर सकते हैं. आपको चैट में अटैच्ड फाइल पर क्लिक करके पेमेंट करना होगा.

स्टोरेज मैनेजमेंट- व्हाट्सऐप का एक और काम का फीचर है स्टोरेज मैनेजमेंट. इससे आप ये पता लगा सकते हैं कि व्हाट्सऐप आपका कितना स्टोरेज यूज कर रहा है. आप चाहें को इसे आसानी से मैनेज भी कर सकते हैं. इसमें से ज्यादा स्टोरेज वाले फोटो और वीडियो को आप डिलीट कर सकते हैं. आपको इसके लिए वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाना होगा. यहां स्टोरेज और डेटा ऑप्शन में जाकर स्टोरेज मैनेज से आप अपने डेटा को मैनेज कर सकते हैं.

 

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *