NFC Payment: जहां स्मार्टफोन ही बन जाता है बैंक कार्ड, कैसे करता है काम? जानिए- पूरी डिटेल्स

अक्सर हम जब मेट्रो में जाते हैं तो मेट्रो कार्ड की मदद से हमारा काफी समय बचता है. इसकी मदद से टोकन के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता है. ऐसा ही अगर सब जगह हो जाए यानी शॉपिंग मॉल, रेस्टॉरेंट या फिर सभी जगह तो कितना अच्छा हो. जी हां ऐसा बिल्कुल हो सकता है. आज हम आपको ऐसी ही टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है NFC टेक्नोलॉजी. इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को अपने बैंक के कार्ड में बदल सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं. आइए जानते हैं ये क्या है और कैसे काम करता है.

क्या है NFC और कैसे करता है काम

NFC का मतलब है नियर फील्ड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी. इसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियो फील्ड के जरिए डेटा ट्रांसफर किया जाता है. इस टेक्नोलॉजी में दो NFC डिवाइस एक दूसरे के करीब लाकर डेटा ट्रांसफर या फिर पेमेंट किया जा सकता है. NFC पेमेंट के लिए दो डिवाइसेज को कम से कम एक दूसरे के 3-4 इंच करीब लाना होता है.

नहीं है ब्लूटूथ की जरूरत

NFC में दोनों NFC डिवाइस बिजली या बैटरी पर काम करते हों ये जरूरी नहीं है. NFC के जरिए दो डिवाइस के बीच पेमेंट डिटेल्स के अलावा डेटा जैसे वीडियो, कॉन्टैक्ट और फोटो को भी ट्रांसफर किया जा सकता है. खास बात ये है कि इसके लिए ब्लूटूथ की भी जरूरत नहीं है.

NFC से इस तरह करें पेमेंट

यूजर्स को NFC वाले स्मार्टफोन से पेमेंट करने के लिए पहले NFC वाले पेमेंट ऐप और बैंक कार्ड की जरूरत पड़ेगी. आईफोन समेत लेटेस्ट स्मार्टफोन्स NFC के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए Apple Pay में अपनी बैंक के कार्ड की डीटेल ऐड करनी होगी. ऐसा ही सैमसंग के साथ भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें

होली पर अपने फोन को पानी और रंग से कैसे बचाएं, जानिए सिंपल टिप्स

पर्सनल से प्रोफेशनल लाइफ तक बड़े काम के हैं WhatsApp के ये 4 फीचर्स, ऐसे करें इस्तेमाल

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *