असगर अफगान ने रचा इतिहास, एमएस धोनी को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Afghanistan vs Zimbabwe 3rd t20: अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच अबु धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए तीसरे मुकाबले में असगर अफगान ने इतिहास रच दिया है. दरअसल, अफगानिस्तान के असगर अफगान ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने के भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

असगर की कप्तानी में अफगानिस्तान की टीम ने शनिवार को शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में जिम्बाब्वे को 47 रन से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 183 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने जिम्बाब्वे को निर्धारित ओवरों में पांच विकेट पर 136 रन पर रोक दिया.

टी20 इंटरनेशनल के सबसे सफल कप्तान बने अफगान

असगर अफगान टी20 इंटरनेशनल के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. उन्होंने शनिवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा टी20 जीतकर बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में अपनी 42वीं जीत दर्ज की. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम था. धोनी ने 72 टी20 में 41 मैचों में टीम इंडिया की जीज दिलाई है. वहीं अफगान ने सिर्फ 52 मैचों में धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

इंग्लैंड के इयोन मोर्गन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उऩ्होंने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को 59 मैचों में 33 जीत दिलाई हैं. वहीं विराट कोहली ने 45 मैचों में 27 जीत दर्ज की हैं. हालांकि, जीत प्रतिशत के मामले में अफगान पहले नंबर पर हैं. उनकी कप्तानी में अफगानिस्तान ने 81.73 प्रतिशत मैच जीते हैं.

तीसरे टी20 में नजीबुल्लाह जादरान चमके

तीसरे टी20 में अफगानिस्तान के लिए नजीबुल्लाह जादरान ने नाबाद 72, उस्मान गनी ने 39 और कप्तान असगर अफगान ने 24 रन बनाए. जिम्बाब्वे की ओर से सिकंदर रजा ने 29 गेंदों पर नाबाद 41 रन का योगदान दिया और वह टीम के टॉप के स्कोरर रहे. हालांकि, वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG: डेविड मलान ने रचा इतिहास, बाबर आजम को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *