Apple ने बंद किया अपने होमपॉड स्मार्ट स्पीकर का उत्पादन, जानिए क्या है वजह

अमेरिका की दिग्‍गज स्‍मार्टफोन कंपनी Apple ने एक चौंकाने वाला निर्णय लेते हुए अपने स्मार्ट स्पीकर होमपॉड को बंद करने का फैसला लिया है. कंपनी ने अपने दूसरे स्मार्ट स्पीकर होमपॉड मिनी के उत्पाद और बिक्री पर जोर देने के लिए ये फैसला लिया है. होमपॉड मिनी ने थोड़े ही समय में बाजार में खासी लोकप्रियता हासिल कर ली है. Apple ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि करते हुए कहा कि, कंपनी अब होमपॉड स्मार्ट स्पीकर का निर्माण नहीं करेगी और इसकी बिक्री अब सिर्फ आखिरी स्टॉक तक ही होगी.

गौरतलब है कि, Apple ने 2018 में होमपॉड स्मार्ट स्पीकर बाजार में उतारा था. इसके सो साल बाद ये भारत में लॉन्च हुआ था. भारत में इसकी कीमत 19,900 रुपए है. इसके बाद कंपनी ने होमपॉड मिनी को स्मार्ट स्पीकर के तौर पर भारत में 9,900 रुपये में लॉन्च किया था.

क्या है Apple होमपॉड के स्पेसिफिकेशन

एपल होमपॉड वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ आता है और इसमें बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए एपल-डिजाइन वूफर्स भी मौजूद हैं. इसकी लंबाई 7 इंच है और इसमें एक चिप भी दी गई है. इसके अलावा इस डिवाइस में छह माइक्रोफोन का सपोर्ट मिलता है, जिसके जरिए यूजर्स इसको कमांड दे सकते हैं. बाजार में ये स्मार्ट स्पीकर व्हाइट और ग्रे कलर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. यूजर्स को इस स्मार्ट स्पीकर में इंडियन इंग्लिश सिरी वॉइस का भी सपोर्ट मिलता है. इस स्पीकर पर Apple म्यूजिक के साथ 60 मिलियन गाने भी सुने जा सकते हैं.

मिलती रहेगी एप्पस केयर सर्विस

Apple ने अपने ओरिजनल HomePod को बंद करने की घोषणा करते हुए कहा, HomePod यूजर्स को इससे जुड़े सभी अपडेट, सर्विस और सपोर्ट एप्पल केयर सर्विस से मिलते रहेंगे. हम अब HomePod mini पर फोकस कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें 

Redmi Note 9 Pro Max से लेकर Poco X2 तक, ये हैं 64MP वाले स्मार्टफोन, कीमत 15000 रुपये से भी कम

Toyota Fortuner: शानदार फीचर के साथ ये है नई टोयोटा फॉर्चूनर

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *