IND vs ENG: श्रेयस अय्यर ने बताया- क्यों पहले टी20 में टीम इंडिया ने खिलाए थे तीन स्पिनर्स

IND vs ENG: टेस्ट सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया की टी20 सीरीज में बेहद निराशजनक शुरुआत हुई है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में विराट सेना को आठ विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी. भारत ने इस मैच में तीन स्पिनर्स के साथ उतरने का फैसला किया था, जो पूरी तरह से गलत साबित हुआ. वहीं इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक स्पिनर को शामिल किया था और उसके तेज गेंदबाजों ने उसे मैच जिता दिया.

भारत ने इस मैच में वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था. लेकिन कप्तान विराट कोहली का यह फैसला गलत साबित रहा और पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई. इस पिच पर भारतीय बल्लेबाज़ जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन और मार्क वुड को खेल नहीं सके और नतीजन भारत को पहले टी20 में हार झेलनी पड़ी.

मैच खत्म होने के बाद टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर ने माना कि स्पिन गेंदबाजी ही टीम इंडिया की ताकत है और इसीलिए उसने तीन स्पिनर्स के साथ उतरने का फैसला किया था.

भारत की हार के बाद अय्यर ने कहा, “हमने मैच से पहले इस पिच पर अभ्यास किया था. यहां स्पिनर्स को टर्न मिल रही थी. स्पिन गेंदबाजी ही हमारी ताकत है और इसीलिए हमने तीन स्पिनर्स के साथ उतरने का फैसला किया था.”

पिच ने हमें वो शॉट्स नहीं खेलने दिए, जो हम खेलना चाहते थे- कोहली

वहीं भारत की हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने पिच को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा, “इस पिच पर क्या करना था, हमें इस बारे में नहीं पता था. हमने जिस तरह के शॉट्स खेले, वो सही नहीं थे. हमें आगे उसमें सुधार करना होगा. पिच ने हमें वो शॉट्स नहीं खेलने दिए, जो हम खेलना चाहते थे. हमारी बल्लेबाज़ी काफी खराब रही. हम कुछ चीज़ों को आज़माना चाहते थे, लेकिन हमें यह स्वीकार करना होगा कि हमने अच्छी बल्लेबाज़ी नहीं की. श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन पारी खेली, लेकिन हम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे.”

इस तरह भारत को मिली थी हार

भारत ने इस मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड ने महज़ 15.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. इंग्लैंड की इस धमाकेदार जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर. उन्होंने अपने चार ओवर में एक मेडन के साथ सिर्फ 23 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके. उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया. वहीं बल्लेबाज़ी में इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए. इसके अलावा जोस बटलर ने 28, डेविड मलान ने नाबाद 24 और जानी बेयरस्टो ने नाबाद 26 रनों का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें- 

जब सचिन तेंदुलकर के बल्ले से शाहिद अफरीदी ने लगाया था वनडे का सबसे तेज शतक

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *