दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम में हुआ बड़ा बदलाव, तीनों फॉर्मेट में कप्तान बदले गए

दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. दक्षिण अफ्रीका ने लिमिटिड ओवर्स और टेस्ट के कप्तान को बदल दिया है. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने लिमिटिड ओवर्स में टीम की कमान तेम्बा बावुमा को दी है जबकि डीन एल्गर टेस्ट टीम की अगुवाई करेंगे. इससे पहले तीनों फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के हाथों में थी.

सीएसए के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने बयान जारी कर तीनों फॉर्मेट में कप्तान बदलने का एलान किया. स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए मुश्किल समय में टीम की अगुआई करने के लिए क्विंटन डिकॉक का आभार जताया. स्मिथ ने कहा, ”लिमिटिड ओवर्स फॉर्मेट में में टीम के कप्तान के रूप में क्विंटन ने जो काम किया हम उसके लिए उसके आभारी हैं. हम उसके आभारी है कि उसने उस समय आगे बढ़कर अगुआई की जबकि राष्ट्रीय चयन पैनल टेस्ट कप्तान की तलाश कर रहा था. हम उम्मीद करते हैं कि वह टीम के नेतृत्वकर्ता समूह में अहम भूमिका निभाएगा.”


आयरलैंड का दौरा करेगी अफ्रीकी टीम

बावुमा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 44 टेस्ट, छह वनडे और आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जबकि सलामी बल्लेबाज एल्गर ने 67 टेस्ट और आठ वनडे में टीम का प्रतिनिधित्व किया है. दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और इतने ही टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए जुलाई में आयरलैंड का दौरा करेगी.

बावुमा 2021 और 2022 टी20 विश्व कप के अलावा 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम की अगुआई करेंगे. एल्गर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अगले टूर्नामेंट में टीम की कमान संभालेंगे.

दक्षिण अफ्रीका की टीम को हाल ही में पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था. इस सीरीज के बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने साफ कर दिया था कि डिकॉक आगे टीम की अगुवाई नहीं करेंगे. डीकॉक को 2019 में हुए वनडे वर्ल्ड कप के बाद लिमिटिड ओवर्स में टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था.

IND Vs ENG: मोहम्मद सिराज ने किया दावा- बेन स्टोक्स ने दी थी गाली

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *