24 साल बाद अफरीदी के इस रिकॉर्ड पर सवाल, क्या सच में शतक लगाने वाले पहले युवा खिलाड़ी हैं?

Shahid Afridi century in 37 balls: 4 अक्टूबर साल 1996 में पाकिस्तान के सबसे युवा बल्लेबाज रहे शाहिद अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया था. सिर्फ 37 गेंदों में शतक पूरा करके शाहिद अफरीदी पूरी दुनिया में छा गए थे. शाहिद अफरीदी ने जब ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया तब उनकी उम्र सिर्फ 16 साल थी और वह शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए थे. लेकिन अब करीब 24 साल बाद उनके इस रिकॉर्ड पर सवाल खड़े होने लगे हैं.

शाहिद की उम्र में हेरफेर?

बड़ी बात यह है कि शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड पर उनके ही एक ट्वीट से सवाल खड़े हुए हैं. शाहिद अफरीदी ने अपने जन्मदिन के दिन अपने चाहने वालों को धन्यवाद देते हुए एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने कहा मैं आज 44 साल का हो गया हूं.

24 साल बाद अफरीदी के इस रिकॉर्ड पर सवाल, क्या सच में शतक लगाने वाले पहले युवा खिलाड़ी हैं?

क्यों उठ रहे हैं सवाल?

गौरतलब है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी के आधिकारिक रिकॉर्ड्स के मुताबिक अफरीदी की वर्तमान उम्र 41 साल है. दिलचस्प बात यह है कि अफरीदी ने अपनी ऑटबायोग्राफी में लिखा था कि उनका जन्म 1975 में हुआ था, जिसके हिसाब से वह आज 46 साल के हैं. हालांकि उन्होंने अपनी ऑटबायोग्राफी में साफ किया था कि सबसे तेज शतक लगाने के दौरान मैं 16 साल का नहीं बल्कि 19 साल का था. अलग-अलग जगहों पर अपनी उम्र के आंकड़े में हेरफेर को लेकर वह अब सोशल मीडिया पर ट्रोल भी हो रहे हैं.

तो शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी नहीं रहे शाहिद?

अगर शाहिद अफरीदी की उम्र आज 46 साल है तो वह वनडे में शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी नहीं रहे. क्योंकि अफगानिस्तान के उस्मान घनी ने साल 2014 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 143 गेंदों पर 118 रन बनाए थे. तब उस्मान की उम्र 17 साल 242 दिन थी. ऐसे में अगर शाहिद की उम्र तब 19 साल थी तो उस्मान घनी वनडे में शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हुए.

यह भी पढ़ें-

Inside Pics: टीम इंडिया के टॉप स्पिनर अश्विन का घर है इतना शानदार, देखिए अनदेखी तस्वीरें

In Pics: शमी अहमद से अलग होने के बाद हसीन जहां हो गईं है और भी ज्यादा डेयरिंग, क्लिक कराती हैं ऐसी तस्वीरें

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *