YouTube पर बदलने वाला है वीडियो देखने का अहसास, एंड्रॉयड यूजर्स भी 4K में कर सकेंगे स्ट्रीम

YouTube ने आखिरकार एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 4K सपोर्ट को रोल आउट कर दिया है. इसका मतलब है कि यूजर अब 2160 पिक्सल या 4K में वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं. फिलहाल एंड्रॉयड यूजर 1080 पिक्सल या फुल एचडी कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं क्योंकि 1080 पिक्सल अधिकांश स्मार्टफोन पर स्टैंडर्ड रिजॉल्यूशन है. अब एंड्रॉयड यूजर के पास 2160 पिक्सल या 4K में वीडियो देखने का ऑप्शन होगा. इससे पहले गूगल ने 4k में वीडियो अपलोड किए जाने पर भी एंड्रॉयड यूजर के लिए 1440 पिक्सल का रिजॉल्यूशन सेट किया था. यह फीचर आईओएस पर पहले से ही था.

गूगल, एंड्रॉयड डिवाइस के लिए YouTube में एक नया स्ट्रीमिंग ऑप्शन एड कर रहा है. XDADevelopers के अनुसार, कंपनी ने सर्वर-साइड अपडेट के माध्यम से नए स्ट्रीमिंग विकल्प को इनेबल किया था. इसका मतलब है कि जिन फोन्स में 1080 पिक्सल या 720o का सपोर्ट है, वे अब 4K और एचडीआर तक के हाई रिजॉल्यूशन में वीडियो देख सकते हैं.

नया स्ट्रीमिंग ऑप्शन ऐप के कई वर्जन में आ रहा नजर

रेडिट यूजर Liskowskyy ने 2160 पिक्सल स्ट्रीमिंग ऑप्शन के साथ यूट्यूब ऐप पर स्ट्रीमिंग का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है. नया वीडियो रिजॉल्यूशन एंड्रॉयड पर यूट्यूब ऐप के विभिन्न वर्जन में देखा गया था. एक दूसरे यूजर के अनुसार, इससे इमेज 1080 या 720 पिक्सल स्क्रीन पर एक छोटे रिजॉल्यूशन के साथ दिखेगी. हालांकि छोटी फोन स्क्रीन पर अंतर बताना बहुत मुश्किल है. उन्होंने यह भी कहा कि वह नए स्ट्रीमिंग ऑप्शन को बजट फोन पर भी देख सकते हैं.

4K वीडियो स्ट्रीम के लिए बेहतर इंटरनेट जरूरी

इससे लगता है यूट्यूब ने स्क्रीन रिजॉल्यूशन की परवाह किए बिना नए स्ट्रीमिंग ऑप्शन को रोल आउट किया है. उदाहरण के लिए यदि आपके फोन में 1080 पिक्सल स्क्रीन है तो आपको केवल 1080 पिक्सल में वीडियो मिलेंगे. यदि आप एक हाई रिजॉल्यूशन सलेक्ट करते हैं तो इमेज बेटर और शार्पर हो जाएंगी. गूगल पिक्सल डिवाइस Pixel 4a और Pixel 5 सहित 1080 पिक्सल डिस्प्ले के साथ आते हैं लेकिन अब वे 4K वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं. इसके साथ ही 4K में वीडियो देखने के लिए यूजर को एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें-

फोल्डेबल स्मार्टफोन का बढ़ता ट्रेंड, Samsung और Motorola के बाद Apple की एंट्री

हैकर्स से बचाएं अपना इंस्टाग्राम अकाउंट, अपनाएं ये सिक्योरिटी फीचर्स

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *