फोल्डेबल स्मार्टफोन का बढ़ता ट्रेंड, Samsung और Motorola के बाद Apple की एंट्री

स्मार्टफोन के दौर में तरह-तरह के फोन लॉन्च हो रहे हैं. लोग सैमसंग, नोकिया और मोटोरोला जैसी कंपनियों के बाद आजकल चाइनीज स्मार्टफोन्स के लिए सबसे ज्यादा क्रेजी हैं. इन कंपनियों के फोन की खासियत ये है कि आपको कम कीमत पर इन फोन में सभी लेटेस्ट फीचर्स मिल जाएंगे. हालांकि इन दिनों स्मार्टफोन कंपनियों के बीच फोल्डेबल फोन को लेकर भी तगड़ा कॉम्पटीशन है. सैमसंग और मोटोरोला के बाद अब एप्पल भी अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. वहीं फोल्डेबल फोन के बढ़ते क्रेज को देखते हुए कई चाइनीज कंपनियां भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन्स लेकर आ रही हैं. साल 2020 में मोटोरोला और सैमसंग समेत कई कंपनियों ने अपने फोल्डेबल फोन लॉन्च किए थे. अब 2021 में एप्पल, सैमसंग, शाओमी और वीवो जैसी कंपनियां भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. आइये जानते हैं इस साल कौन से फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च हो सकते हैं.

Apple का फोल्डेबल फोन- ऐपल जल्द अपना फोल्डेबल फोन लाने की तैयारी में है. खबरों की मानें तो एप्पल के इस फोन का डिजाइन काफी सैमसंग के Z Flip के जैसा होगा. फोल्डेबल iPhone का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया है. वीडियो के मुताबिक कंपनी इस फोल्डेबल फोन के लिए फॉर्म फैक्टर को अंतिम रूप दे रही है. बात करें इसके फीचर्स की तो Apple के इस फोल्डेबल स्मार्टफोन में 7.3 इंच से 7.6 इंच तक की स्क्रीन हो सकती है, जो OLED पैनल होगा. इस फोन में Stylus सपोर्ट मिल सकता है. माना जा रहा है कि कंपनी इस फोन में Ceramic Sheild ग्लास का इस्तेमाल कर सकती है, जिससे इसे फोल्ड करने में मदद मिलेगी. हालांकि अभी इस फोन के लिए आपको इंतज़ार करना होगा. एप्पल का ये फोल्डेबल फोन 2023 तक लॉन्च हो सकता है.

शाओमी ला रही है 3 फोल्डेबल फोन- चाइनीज कंपनी शाओमी भी अपने 3 स्मार्टफोन इस साल लॉन्च करेगी. माना जा रहा है कि इन फोल्डेबल फोन की कीमत काफी कम हो सकती है. इस साल शाओमी अपना आउट-फोल्डिंग, इन-फोल्डिंग और क्लेमशेल डिजाइन वाले फोन लॉन्च करेगी. शाओमी के इस फोन का डिज़ाइन काफी हद तक हुवावे मेट एक्स से मिलता जुलता हो सकता है. हालांकि अभी इसके फीचर्स के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. इस फोन का साइज डिस्प्ले ऑन-फोल्ड होने के बाद 8-इंच तक हो सकता है.

 Samsung के आने वाले फोल्डेबल फोन– फोल्डेबल फोन के मामले में सैमसंग भी आगे है. कंपनी ने 2020 में प्रीमियम सेगमेंट में फोल्डेबल फोन लॉन्च किया था. इस साल भी सैमसंग नया फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की तैयारी में है. सैमसंग के नए फोन का नाम गैलेक्सी Z फोल्ड 3 हो सकता है कंपनी इसे गैलेक्सी Z फोल्ड 2 से छोटे डिस्प्ले में लॉन्च करेगी. माना जा रहा है कि नए फोल्डेबल फोन में 7.55-इंच का डिस्प्ले मिल सकता है. साथ ही फोन का कवर डिस्प्ले 6.21-इंच का हो सकता है.

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *