IPL Auction: कल होगा आईपीएल 2021 की नीलामी का आयोजन, यहां जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

IPL auction 2021: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न यानी आईपीएल 2021 की नीलामी का आयोजन कल चेन्नई में होगा. इस बार नीलामी में लीग की आठ फ्रेंचाइजी टीमें 292 खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी. नीलामी तीन बजे से शुरू होगी. आईपीएल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी के लिए करीब 1100 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन उनमें से फाइनल लिस्ट में 292 खिलाड़ियों को ही जगह मिली है. अब इन 292 खिलाड़ियों के लिए ही आठ फ्रेंचाइजी बोली लगाएंगी.

इन 292 खिलाड़ियों में से 164 भारतीय, 125 विदेशी और तीन खिलाड़ी एसोसिएट्स देश के खिलाड़ी शामिल हैं. साथ ही इनमें से 227 अनकैप्ड और 65 कैप्ड खिलाड़ी है. हालांकि, इनमें से सिर्फ 61 खिलाड़ियों की ही किस्मत चमकेगी, क्योंकि सभी 8 टीमों में इतने ही स्लॉट खाली हैं.

जानिए किस देश के कितने खिलाड़ी नीलामी में होंगे शामिल

इन 292 खिलाड़ियों में से ऑस्ट्रेलिया के 35, न्यूजीलैंड के 20, वेस्टइंडीज के 19, इंग्लैंड के 17, दक्षिण अफ्रीका के 14, श्रीलंका के नौ, अफगानिस्तान के सात और नेपाल, यूएई व अमेरिका के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं.

इस बार की नीलामी में दो भारतीय सहित 10 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है. इनमें हरभजन सिंह, केदार जाधव, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, जेसन रॉय और मार्क वुड शामिल हैं. वहीं, 12 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका बेस प्राइज़ 1.5 करोड़ रुपये और 11 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका बेस प्राइज़ एक करोड़ रुपये है.

सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी

नीलामी के लिए शामिल किए गए 292 खिलाड़ियों में 42 साल के नयन दोशी सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं. नयन और नूर अहमद की बेज प्राइज़ 20-20 लाख रुपये तय की गई है. नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. वहीं नूर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग का हिस्सा थे.

एक टीम में कितनी हो सकती है खिलाड़ियों की संख्या

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी फ्रेंचाइ़जी अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी और कम से कम 18 खिलाड़ी रख सकते हैं. वहीं एक टीम में सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों की संख्या आठ हो सकती है.

गौरतलब है कि सभी आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी ने नीलामी से पहले 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज किया. सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन है. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है.

जानिए कौनसी टीम कितने खिलाड़ी खरीद सकती है

1- कोलकाता नाइट राइडर्स

आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने कुल छह खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है. अब ऑक्शन में नए खिलाड़ियों को खरीदने के लिए उसके पास 10.75 करोड़ रुपये हैं. केकेआर नीलामी में दो विदेशी सहित कुल आठ खिलाड़ी खरीद सकती है.

2- मुंबई इंडियंस

आईपीएल की मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपये हैं. मुंबई नीलामी में चार विदेशी सहित कुल सात खिलाड़ियों को खरीद सकती है.

3- दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने ऑक्शन से पहले जेसन रॉय और एलेक्स कैरी समेत कुल छह खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है. हालांकि, नीलामी में उसके पास 12.90 करोड़ रुपये होंगे. वो तीन विदेशी सहित कुल आठ खिलाड़ियों को खरीद सकती है.

4- राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के आगामी सीज़न के लिए अपने कप्तान स्टीव स्मिथ समेत आठ खिलाड़ियों को रिलीज किया है. ऑक्शन में उसके पास 34.85 करोड़ रुपये हैं. वो नीलामी में तीन विदेशी सहित कुल नौ खिलाड़ियों को खरीद सकती है.

5- सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद ने आगामी सीजन के लिए सबसे ज्यादा 22 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. इसके बावजूद नीलामी में उसके पास 10.75 करोड़ रुपये हैं. हैदराबाद नीलामी में एक विदेशी सहित कुल तीन खिलाड़ी खरीद सकती है.

6- किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले ग्लेन मैक्सवेल समेत कुल सात खिलाड़ियों की टीम से बाहर किया है. अब उसके पास ऑक्शन में सबसे ज्यादा 53.20 करोड़ रुपये हैं. वो नीलामी में पांच विदेशी सहित कुल नौ खिलाड़ियों को खरीद सकती है.

7- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोन के पास 35.90 करोड़ हैं. आरसीबी नीलामी में कुल 11 खिलाड़ियों को खरीद सकती है. वो ऑक्शन में ज्यादा से ज्यादा तीन विदेशी खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है.

8- चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स के पास 22.90 करोड़ रुपये हैं. आईपीएल 2021 की ऑक्शन से पहले चेन्नई ने कुल पांच खिलाड़ियों को रिलीज किया है. ऑक्शन में चेन्नई एक विदेशी सहित कुल छह खिलाड़ियों को खरीद सकती है.

यह भी पढ़ें- 

2011 विश्व कप के समेफाइनल में बिना खाना खाए टीम इंडिया ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल, सुरेश रैना ने सुनाई पूरी कहानी

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *