BAN vs WI 2nd Test: रोमांचक टेस्ट में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को हराया, 2-0 से जीती सीरीज़

BAN vs WI 2nd Test: ढ़ाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए दूसरे और अतिंम टेस्ट में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को 17 रनों से हरा दिया. सांसे रोक देने वाले इस टेस्ट में वेस्टइंडीज़ की टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 117 रनों पर ऑल आउट हो गई थी, लेकिनल पहली पारी में 113 रनों की बढ़त हासिल करनी की वजह से उसने बांग्लादेश के सामने 231 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में मेज़बान टीम 213 रनों पर सिमट गई.

वेस्टइंडीज ने दूसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन बांग्लादेश पर 17 रन की रोमांचक जीत हासिल कर सीरीज़ क्लीन स्वीप की. वेस्टइंडीज ने पहला टेस्ट 395 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट से जीता था.

ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल ने मैच में अहम भूमिका अदा की जिन्होंने 179 रन देकर नौ विकेट हासिल किये, जिससे वेस्टइंडीज ने मेहदी हसन द्वारा दिखाये गये जज्बे के बावजूद सीरीज़ जीत ली.

कॉर्नवाल ने पहली पारी में 74 रन देकर पांच विकेट चटकाये थे और उन्होंने दूसरी पारी में 105 रन देकर चार विकेट हासिल किए, जिससे बांग्लादेश की टीम 231 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 213 रन पर सिमट गयी.

इस ऑफ स्पिनर ने मैच के विभिन्न चरणों में कई अहम भागीदारियां तोड़ी और अपनी टीम को जीत की ओर बढ़ाया. लेकिन मेहदी हसन (31) ने सुनिश्चित किया कि वेस्टइंडीज को जीत के लिये मशक्कत करनी पड़े. बांग्लादेश का नौंवा विकेट तब गिरा जब टीम लक्ष्य से 43 रन दूर थी. लेकिन हसन बायें हाथ के स्पिनर जोमेल वारिकन की गेंद पर आउट हुए जिनका कैच कॉर्नवाल ने लपका.

बायें हाथ के स्पिनर ताईजुल इस्लाम (36 रन देकर चार विकेट) की मदद से बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में 117 रन पर समेट दिया था. इसके बाद टीम 231 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी. उसके लिये सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 50 रन बनाये और सौम्य सरकार के साथ 53 रन की भागीदारी की.

कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (25 रन देकर तीन विकेट) ने कामचलाऊ ऑफ स्पिन से सफलता हासिल की. इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे और बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट पर 115 रन हो गया, जिसमें मुश्फिकुर रहीम (14) का अहम विकेट शामिल था.

जोमेल वारिकन (47 रन देकर तीन विकेट) ने टीम को जीत के करीब पहुंचाने में मदद की और कप्तान मोमिनुल हक को 26 रन पर आउट किया. कॉर्नवाल ने फिर लिटन दास (22) का विकेट झटका.

इससे पहले वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी दूसरी पारी में बिखर गयी. उसके केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. इनमें से नक्रुमाह बोनर से सर्वाधिक 38 रन बनाये. बोनर ने पहली पारी में 90 रन बनाये थे.

पहली पारी में 92 रन बनाने वाले जोशुआ डा सिल्वा ने दूसरी पारी में 20 रन का योगदान दिया. इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल (18) ही दोहरे अंक में पहुंचे.

बांग्लादेश की तरफ से इस्लाम के चार विकेट के अलावा नईम हसन ने तीन, अबु जायेद ने दो और मेहदी हसन मिराज ने एक विकेट लिया. वेस्टइंडीज के 409 रन के जवाब में बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 296 रन बनाये थे.

यह भी पढ़ें- 

जब हार्दिक पांड्या को वेस्टइंडीज़ में पुलिस ने कर लिया था अरेस्ट, ऑलराउंडर से सुनाई दिलचस्प कहानी

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *