ICC Test Championship: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंचा इंग्लैंड, इंडिया को हुआ भारी नुकसान

ICC World Test Championship: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. इंग्लैंड के लिए यह जीत हर मायने में बेहद खास है. इस मैदान पर इंग्लैंड टीम भारत को 36 साल बाद हराने में कामयाब हो सकी है. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है. हालांकि, इंग्लैंड को फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए अभी काफी मेहनत करनी पड़ेगी.

चेन्नई टेस्ट में मिली जीत के बाद इंग्लैंड के अब 70.2 प्रतिशत अंक हो गए हैं और वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है. इस जीत से इंग्लैंड ने डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को और ज्यादा मजबूत कर दिया है.

चौथे नंबर पर खिसका भारत

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले भारत टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर था, लेकिन चेपॉक टेस्ट में हार के बाद अब वो चौथे स्थान पर खिसक गया है. भारत को अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है, तो उसे हर हाल में इंग्लैंड के खिलाफ बाकी तीन टेस्ट में से दो मैच जीतने होंगे. फिलहाल भारत अभी 68.3 प्रतिशत अंको के साथ चौथे नंबर पर है.

बेहद रोमांचक हो गई है फाइनल की रेस

बता दें कि न्यूजीलैंड भले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है, लेकिन वो पहले ही फाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुका है. अब भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक टीम 18 जून को लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी.

हालांकि, पहले टेस्ट में इंग्लैंड की जीत के साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस रोमांचक हो गई है. अगर इंग्लैंड भारत के खिलाफ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ 3-0, 3-1 या 4-0 से जीत लेता है, तो वो फाइनल में प्रवेश कर जाएगा. लेकिन अगर इंग्लैंड ये सीरीज़ 1-0 या 2-0 से जीतता है, तो फिर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में प्रवेश कर जाएगा.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG: केविन पीटरसन ने हिंदी में ट्वीट कर भारतीय टीम को किया ट्रोल, कहा- पहले ही दी थी चेतावनी

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *