IND vs ENG: इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाले तीसरे भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बने इशांत शर्मा, कपिल देव और ज़हीर खान के क्लब में हुए शामिल

India vs England: तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे तेज़ गेंदबाज़ बन गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन यह मुकाम हासिल किया.

इशांत ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में डेनियल लॉरेंस को एलबीडब्ल्यू आउट कर 300 विकेट की उपलब्धि हासिल कर ली. इशांत के अलावा भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव और पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने टेस्ट मैचों में 300 विकेट लिए हैं. इनके अलावा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के नाम भी टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड है.

हालांकि, इशांत इस मुकाम तक काफी धीमी गति से पहुंचे हैं. उन्होंने 98 टेस्ट मुकाबलों में यह उपलब्धि हासिल की है जबकि अश्विन महज 54 मुकाबलों में 300 विकेट पूरे कर चुके थे. अश्विन के पीछे कुंबले (66 मैच), हरभजन (72), कपिल (83) और जहीर ने (89) मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

कुंबले भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट लिए हैं. उनके पीछे कपिल हैं, जिन्होंने 434 विकेट और हरभजन के नाम अबतक 417 विकेट हैं.

इशांत ने 2007 में ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने भारत के लिए 80 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने क्रमश: 115 और आठ विकेट झटके हैं.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने छह विकेट लेकर रचा इतिहास, अपने नाम किए कई बड़े रिकॉर्ड्स

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *