Video: आज ही के दिन अनिल कुंबले ने टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेकर रचा था इतिहास, जानें कैसे किया ये अद्भुत कारनामा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने आज ही के दिन (सात फरवरी, 1999) पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाए थे. कुंबले ऐसा करने वाले विश्व क्रिकेट के मात्र दूसरे गेंदबाज बने थे. उनसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे.

पाकिस्तान की टीम 1999 में भारत दौरे पर आई थी और दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम) में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का अपना दूसरा और अंतिम टेस्ट खेल रही थी. कुंबले ने उस मैच में पहली पारी में सभी 10 विकेट चटकाए थे.

भारत को उस सीरीज में चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में 12 रन से हार का सामना करना पड़ा था और दूसरा टेस्ट जीतना उसके लिए बहुत जरूरी हो गया था. दूसरे टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहली पारी में 252 रनों का स्कोर बनाया था और पाकिस्तान को उसकी पहली पारी में 172 रनों पर ऑलआउट कर दिया था. दूसरी पारी में भारत ने एस रमेश (96) सौरव गांगुली (नाबाद 62) रनों की बदौलत पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य रखा.

पाकिस्तान के लिए शाहीद अफरीदी और सईद अनवर ने पहले विकेट लिए 101 रनों की साझेदारी की. इसके बाद अफरीदी 25वें ओवर में 41 रनों पर आउट हो गए. पाकिस्तान की टीम 128 रन तक अपने छह विकेट गंवा चुकी थी और अब तक सभी विकेट कुंबले के खाते में गए थे.

कुंबले ने इसके बाद आगे भी विकेट लेना जारी रखा और उन्होंने पाकिस्तान के अंतिम विकेट वसीम अकरम को आउट करके एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. कुंबले ने 26.3 ओवर में 74 रन देकर पाकिस्तान के सभी 10 विकेट अपने नाम किए और भारत को 212 रनों से शानदार जीत दिला दी.

बीसीसीआई ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “आज ही के दिन सात फरवरी 1999 को टीम इंडिया के दिग्गज अनिल कुंबले टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने.”

गौरतलब है कि कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए हैं. उन्होंने 2008 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विश्व के तीसरे और भारत के पहले गेंदबाज़ हैं.

यह भी पढ़ें- 

BAN vs WI 1st Test: काइल मेयर्स ने डेब्यू टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, वेस्टइंडीज़ को दिलाई ऐतिहासिक जीत


AuthenticCapitalstore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *